Pages

Tuesday 15 March 2016

प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत से आत्मसात होना जरुरी:सन्हेड़ी

फोटो समाचार
प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत से आत्मसात होना जरुरी:सन्हेड़ी
जिप सदस्य गुरदयाल सन्हेड़ी ने किया ब्लाक स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारम्भ, 6 ब्लाकों में जन सम्पर्क विभाग की तरफ से आयोजित किए जाएंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम
कुरुक्षेत्र 1 मार्च - जिला परिषद के नवनियुक्त सदस्य एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता गुरदयाल सन्हेड़ी ने कहा कि प्रदेश की युवा पीढी को सांस्कृतिक विरासत से आत्मसात करना बहुत जरुरी हैं। जिस प्रदेश की युवा पीढी को शिक्षा, संस्कृति और संस्कारों से ओत-प्रोत होगी, वह प्रदेश निश्चित ही विकास की उंचाईयों को छुऐगा। वे मंगलवार को सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की तरफ से गांव अमीन के राजकीय स्कूल में आयोजित ब्लाक स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम के शुभारम्भ अवसर पर बोल रहे थे। इससे पहले कार्यक्रम में पहुंचने पर जिप सदस्य गुरदयाल सन्हेड़ी का जोरदार स्वागत किया गया।
उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कला और संस्कृति को बढावा देने के लिए अनेकों योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का काम किया। सरकार ने ब्लाक स्तर, तहसील स्तर, जिला स्तर और प्रदेश स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करके प्रदेश की युवा पीढी को हरियाणा प्रदेश के संस्कृति और परम्परा के साथ जोडऩे का अनोखा काम किया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रमों से जहां लोक कलाकारों को मंच मिला, वहीं कलाकारों को प्रतिभा में निखार लाने का मौका मिला। सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की तरफ से ब्लाक स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक इस तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया हैं। इन कार्यक्रमों में लोक कलाकार अपने गीतों के माध्यम से सरकार की योजनाओं को सहजता से आमजन तक पहुंचा रहे हैं। 
इस ब्लाक स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम में डीआई गुलाब सिंह, स्टेज मास्टर महाबीर सिंह, कलाकार रामनफल शर्मा, थानेसर भजन मंडली लीडर दिलावर शर्मा, सदस्य राजकुमार व राजकुमार शर्मा तथा सूचिबद्ध संजीव एंड पार्टी के कलाकारों ने हरियाणा प्रदेश की परम्परागत वेशभूषा पगड़ी, धोती और कुर्ता पहनकर करीब 2 घंटे सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती दी। इन कलाकारों ने गीतों के माध्यम से सरकार की तमाम महत्वाकांक्षी योजनाओं खासकर बेटी बचाओ-बेटी पढाओ, स्वच्छ भारत अभियान जैसी अनेकों योजनाओं को युवाओं के समक्ष रखा। इन सांस्कृतिक प्रस्तुतियो की सभी ने जमकर प्रंशसा की हैं। 
गांव के सरपंच पुनर्वसु ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का युवा पीढी प र सीधा असर पड़ता हैं। ग्रामीणों क्षेत्रों में इस प्रकार के कार्यक्रमों का निरंतर आयोजन किया जाना चाहिए। स्कूल की प्राधानाचार्य गीता सिरोही ने मेहमानों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के कलाकारों ने बेहतरीन प्रस्तुती दी। इन कलाकारों ने सरकार की तमाम योजनाओं को शब्दों में पिरोकर युवा पीढी के सामने रखा हैं। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन डीपीओ दिलबाग सिंह ने किया। इस मौके पर पंच श्री अनंत राम, मुख्याध्यापक पुरषोतम दत शास्त्री सहित स्कूल के शिक्षक, विद्यार्थी व भाजपा नेता मौजूद थे।

फोटो समाचार
जिला परिषद के प्रधान और उपप्रधान पद के लिए पहली मीटिंग 9 मार्च को
कुरुक्षेत्र 1 मार्च - उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने कहा कि पंचायती राज एक्ट के नियमानुसार जिला कुरुक्षेत्र के जिला परिषद के प्रधान और उप-प्रधान पद की पहली मीटिंग 9 मार्च को होगी। उपायुक्त ने मंगलवार को जारी आदेशों में कहा हैं कि जिला परिषद कुरुक्षेत्र के प्रधान और उप-प्रधान के पद को लेकर अतिरिक्त उपायुक्त कुरुक्षेत्र को अधिकृत किया हैं। अतिरिक्त उपायुक्त हरियाणा पंचायती राज चुनाव नियमों के अनुसार प्रधान और उप-प्रधान पद के चुनावों से सम्बन्धित कार्यवाही को निर्धारित समय के अनुसार पूरा करेंगे। उन्होंने जिला परिषद कुरुक्षेत्र के सचिव एवं डिप्टी सीईओ को अतिरिक्त उपायुक्त का सहयोग करने के लिए नियुक्त किया हैं। इसके अलावा जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कपिल शर्मा ने भी आदेश जारी कर इस्माईलाबाद और शाहबाद में 8 मार्च को और पिहोवा में 9 मार्च को पंचायत समिति के चैयरमेन और वाईस चैयरमेन पद के लिए क्रमश: डीएफएससी, एसडीएम शाहबाद और एसडीएम पिहोवा को अधिकृत किया हैं।

अधिवक्ता राजेश शर्मा को नियुक्त किया लोक अदालत बेंच के लिए
पिहोवा 1 मार्च - उपमंडल विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से 9 मार्च को स्थानीय कोर्ट परिसर में लोक अदालत का आयोजन किया जा रहा हैं। इस लोक अदालत के लिए पैनल के अधिवक्ता राजेश शर्मा को बेंच के सदस्य के रुप में नियुक्त किया गया है। यह जानकारी उपमंडल विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं न्यायाधीश विवेक यादव ने दी हैं।

No comments:

Post a Comment