Pages

Monday 21 March 2016

संवाद, पात्र, गीत व संगीत और अभिनय के मिलन से ही बनेगा प्रभावी नाटक : अशोक

फोटो समाचार
संवाद, पात्र, गीत व संगीत और अभिनय के मिलन से ही बनेगा प्रभावी नाटक : अशोक
अभिनय को केवल एक्टिंग न समझें कलाकार, पांच दिवसीय कार्यशाला में कलाकारों को दिए नाटक और अभिनय के टिप्स
कुरुक्षेत्र 16 मार्च - कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय संगीत विभाग के सहायक प्रोफेसर डा. अशोक शर्मा ने कहा कि संवाद, पात्र, गीत, संगीत और अभिनय को मिलाकर ही नाटक को प्रभावशाली बनाया जा सकता है। नाटक के साथ लोगों को जोडऩे के लिए कलाकार को इन तथ्यों पर ध्यान देना होगा और निरंतर प्रयास करना होगा। वे बुधवार को सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की तरफ से मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर में आयोजित राज्यस्तरीय ड्रामा पार्टी कलाकारों की कार्यशाला में तीसरे दिन मुख्य वक्ता के रूप में बोल रहे थे। 
उन्होंने कहा कि किसी घटना को सोचने और उसकी तह तक जाने के बाद जब व्यक्ति घटना को शब्दों, रागों और अभिनय में ढालता है, तो एक नाटक तैयार होता है। अभिनय को केवल एक्टिंग से ही नहीं जोडऩा चाहिए। नाटक को लोगों की भावनाओं के साथ जोडक़र तैयार करना चाहिए। नाटक का थीम किसी सकारात्मक विषय पर ही तैयार किया जाना चाहिए। नाटक लोगों का मनोरंजन करने के साथ संदेश देने वाला होना चाहि

ए। नाटक में नैतिक मूल्यों, सामाजिक दायित्व का भी समावेश करना जरूरी है। समाज में परिवर्तन लाने के लिए कविता, कहानी और संवाद ही सबसे सशक्त माध्यम है। इसलिए नाटक की रचना करते हुए तमाम विषयों के ताने-बाने को जोडऩा चाहिए। 
उन्होंने यह भी कहा कि संगीत के बिना नाटक को प्रभावशाली नहीं बनाया जा सकता। लोक कलाकारों को अपने सीमित साधनों का प्रयोग करते हुए नाटक के पात्रों, संगीत, गीत और विषय सामग्री से बेहतरीन प्रस्तुति करने का प्रयास करना होगा। इस दौरान विश्वविद्यालय के छात्र श्याम और दीपक ने भी रागनियां प्रस्तुत कर सभी लोक कलाकारों को भाव-विभोर कर दिया। इन कलाकारों का साथ सोनीपत से ड्रामा इंस्पेक्टर सुलेख कुमार ने दिया। कार्यशाला के दूसरे सत्र में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय से संगीत विभाग के शिक्षक डा. प्रेम ने हरियाणवी लोक गीत, संगीत और धुनों पर बेहतरीन प्रस्तुति देकर लोक कलाकारों को गीत, संगीत की बारिकीयों से रूबरू करवाने के साथ आमजन को गीत और नाटकों के साथ जोडऩे के मानवीय और संवेदनशील पहलुओं पर न केवल चर्चा की, बल्कि लोकगीतों की प्रस्तुति कर व्यवहारिक ज्ञान देने का भी प्रयास किया। 
कार्यशाला के अंतिम सत्र में मंथन नाटक ग्रुप अम्बाला के निर्देशक उमा शंकर ने नाटक व अभिनय पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए कहा कि नाटकों को प्रभावशाली बनाने के लिए दर्शकों की चाहत का सबसे ज्यादा ध्यान रखना होगा। नाटकों को तैयार करने से पहले लोक कलाकारों को अच्छी तरह से सोचना होगा व मंथन करना होगा। नाटक ही एक ऐसा माध्यम है जो लोगों को न केवल सामाजिक कुरीतियों के प्रति जागरुक करने का सबसे सहज तरीका है, अपितु सरकार की नीतियों और योजनाओं को भी आमजन के सामने प्रस्तुत करने का बेहतरीन माध्यम है। इस कार्यशाला के प्रत्येक सत्र में गीतकार मांगे राम खत्री ने कलाकारों को नये नाटक और गीत तैयार करने की बारीकियों के बारे में विस्तार से बताया। इस मौके पर जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी सुनील कुमार, एआईपीआरओ डा. नरेंद्र सिंह आदि मौजूद थे।
बॉक्स
लोकगीतों को संयोजने के लिए प्रयास कर रहा है विभाग : सैनी
सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के संयुक्त निदेशक (क्षेत्र) डा. कुलदीप सैनी ने कहा कि लोक कलाकारों द्वारा लिखे गए गीतों को लेकर एक कैसेट तैयार की जाएगी। विभाग का प्रयास है कि पुराने लोकगीतों को संरक्षित करने का काम किया जाए। लोक गीत हरियाणा प्रदेश की धरोहर है और इस धरोहर को संभाल कर रखना सभी का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि विभाग के महानिदेशक डा. अभिलक्ष्य लिखी के अथक प्रयासों से लोक कलाकारों को हर प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। अभी हाल ही में हैपनिंग हरियाणा ग्लोबल इन्वेस्टर मीट की अपार सफलता को भी जन-जन तक पहुंचाने का काम लोक कलाकारों द्वारा किया जाएगा। इस प्रशिक्षण शिविर के बाद सभी कलाकार अपने-अपने गृह क्षेत्र में जाकर सरकार की नीतियों का प्रभावी ढंग से प्रचार-प्रसार करेंगे।

मासिक राष्ट्रीय लोक अदालत 9 अप्रैल को
कुरुक्षेत्र 16 मार्च - जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से मासिक राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 9 अप्रैल को सुबह 9.30 बजे स्थानीय कोर्ट परिसर में किया जाएगा। इस लोक अदालत में परिवार और मजदूरों से सम्बंधित मामलों को रखा जाएगा। यह जानकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव एवं सीजेएम गगनदीप मित्तल ने दी।

जिलास्तरीय किसान मेला व प्रदर्शनी 20 मार्च को
कुरुक्षेत्र 16 मार्च - कृषि विभाग की तरफ से आतमा व फसल विविधिकरण स्कीम के अंतर्गत 20 मार्च को पाल प्लाजा में सुबह 10 बजे किसान मेला और प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए कृषि विभाग के उपनिदेशक डा. वजीर सिंह ने कहा कि मेला क्षेत्र में विभिन्न विभागों, कृषि मशीनीकरण, बीज एवं दवाईयों की निर्माता कम्पनियों की तरफ से प्रदर्शनी लगाई जाएगी। प्रदर्शनी के लिए पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर निशुल्क स्थान उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके अलावा प्रदर्शनी में पहुंचने वाले करीब दो हजार किसानों को आमदनी बढ़ाने, पशुधन, बागवानी एवं अन्य गतिविधियों के बारे में जानकारी दी जाएगी। 

नियम 134-ए के तहत दूसरी से 12वीं कक्षा तक की कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन किए आमंत्रित 
कुरुक्षेत्र 16 मार्च - जिला शिक्षा अधिकारी सुमन आर्य ने कहा कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा नीति 2003 के तहत नियम 134-ए के तहत निजी मान्यता प्राप्त आर्थिक रूप से पिछड़े तथा गरीबी रेखा से नीचे यापन करने वाले परिवारों के बच्चों के लिए दूसरी से 12वीं तक की कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं।
उन्होंने आज यहां जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में कहा है कि आरटीई एक्ट 2009 के अंतर्गत कक्षा पहली में दाखिला लेने वाले बच्चों को आवेदन फार्म जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में जमा करवाए जाने हैं। पहली कक्षा के लिए आवेदन फार्म जमा करवाने की अवधि 22 मार्च से 31 मार्च 2016, दूसरी कक्षा से 12वीं कक्षा तक के लिए आवेदन जमा करवाने की अंतिम तिथि 29 मार्च से 8 अप्रैल 2016 तय की है। उन्होंने कहा कि पहली कक्षा के लिए आवेदन फार्म जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कुरुक्षेत्र तथा दूसरी से 12वीं कक्षा तक के लिए आवेदन फार्म सीधे सम्बंधित खंड शिक्षा अधिकारी व खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में जमा करवाए जाने हैं। दाखिला फार्म वेबसाईट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.स्कूलएजुकेशनहरियाणा.जीओवी.इन पर तथा शिक्षा विभाग के सभी कार्यालयों में उपलब्ध हैं।
उन्होंने कहा कि अभिभावक दाखिला फार्म में अधिक से अधिक पांच स्कूलों के लिए अपने फार्म में नाम क्रमानुसार अंकित कर सकते हैं। पहली कक्षा में दाखिले के लिए ड्रा 11 अप्रैल को जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी कुरुक्षेत्र के कार्यालय में निकाला जाएगा। दूसरी से 12वीं कक्षा तक में दाखिले के लिए पहला ड्रा 18 अप्रैल, दूसरा ड्रा 26 अप्रैल को सम्बंधित खंड शिक्षा अधिकारी व खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में निकाला जाएगा। इसके अतिरिक्त अगर सीटें खाली रह जाती हैं तो उनका ड्रा जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जिलास्तरीय कमेटी के समक्ष 30 अप्रैल तक निकाला जाएगा। दाखिले सम्बंधित सूचना स्कूलवार व कक्षावार शिक्षा विभाग के सभी कार्यालयों के नोटिस बोर्ड पर 28 मार्च 2016 से उपलब्ध रहेगी। 

फोटो समाचार
इफको का क्षेत्रीय सहकारी सम्मेलन सम्पन्न
कुरुक्षेत्र 16 मार्च - इफको की तरफ से स्थानीय पिपली रोड पर स्थित एक निजी संस्थान में क्षेत्री सहकारी सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सहकारी समितियां हरियाणा के उप-रजिस्ट्रार अनिल गौड़ थे। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता इफको के राज्य विपणन प्रबंधक डा. पुष्पेंद्र वर्मा ने की। 
उप-रजिस्ट्रार अनिल गौड़ ने करनाल, कुरुक्षेत्र, पानीपत, यमुनानगर, कैथल, अम्बाला और पंचकुला से आए केंद्रीय सहकारी बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों व विकास अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इफको द्वारा किसानों के हित में योजनाएं चलाई जा रही हैं तथा खाद व दवाईयां भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं। उन्होंने इस सम्मेलन में आए सुझावों पर नियमानुसार कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। इफको राज्य विपणन प्रबंधक डा. पुष्पेंद्र वर्मा ने कहा कि इफको का उद्देश्य सहकारिता को मजबूत करना है तथा उच्च गुणवत्ता के कृषि संसाधन किसानों को उपलब्ध करवाना है। इफको एमसी क्रॉप साईंस अनिल बिश्नाई ने इफको द्वारा कृषि रसायन के क्षेत्र में क्रांति लाने के उद्देश्य से इफको एमसी क्रॉप साईंस नाम की कम्पनी का गठन किया है। हरको फैड से अर्जुन सिंह राणा ने समाज की तरक्की के तीन रास्ते सहकारी, क्षेत्र तथा सहकारिता पर विस्तृत प्रकाश डाला। इफको करनाल के वरिष्ठ प्रबंधक राधेश्याम सहारन ने अतिथियों का स्वागत करते हुए सहकारिता की आन-बान-शान डा. उदय शंकर अवस्थी के मिट्टी बचाओ-देश बचाओ के संदेश को अधिकारियों तक पहुंचाया। इस कार्यक्रम में एसपीएस ने पावर प्रेजेंटेशन से इफको के तीन साल के सफर पर प्रकाश डाला।

विश्व प्रसद्धि चैत्र चौदस मेला 5 से 7 अप्रैल तक 
पिहोवा 16 मार्च - विश्व प्रसिद्ध चैत्र चौदस पिहोवा मेले का आयोजन 5 से 7 अप्रैल तक सरस्वती तीर्थ स्थल पर आयोजित किया जाएगा। इस मेले के प्रबंधों को लेकर 18 मार्च को सुबह 11 बजे किसान रेस्ट हाऊस पिहोवा में उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया जाएगा। नगरपालिका सचिव निर्मल प्रकाश ने जारी प्रैस विज्ञप्ति में कहा है कि इस बैठक में सभी अधिकारी, सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं के अधिकारी समय पर पहुंचना सुनिश्चित करेंगे। इस मीटिंग की सूचना सभी अधिकारियों व सामाजिक तथा धार्मिक संस्थाओं को दे दी गई है।

No comments:

Post a Comment