Pages

Tuesday, 22 March 2016

प्रदेश की संस्कृति व परम्परा को बरकरार रखने में महिलाओं का अहम योगदान : हवा सिंह

फोटो समाचार
प्रदेश की संस्कृति व परम्परा को बरकरार रखने में महिलाओं का अहम योगदान : हवा सिंह
ब्लाकस्तरीय बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम का एसडीएम ने किया शुभारंभ, महिलाओं व बेटियों को दी सरकार की योजनाओं की जानकारी
शाहाबाद 21 मार्च - उपमंडल अधिकारी (ना.) शाहाबाद हवा सिंह ने कहा कि प्रदेश की संस्कृति व परम्परा को बरकरार रखने में महिलाओं का अहम योगदान है। बेटियों को शिक्षित करना निहायत जरूरी है और महिलाओं व आमजन को सरकार की योजनाओं की भी जानकारी होनी चाहिए। 
वे सोमवार को शिव मंदिर धर्मशाला में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित ब्लाकस्तरीय बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।  इस दौरान एसडीएम ने सभागार में मौजूद सभी महिलाओं व लोगों को कन्या भ्रूण हत्या को रोकने की शपथ भी दिलाई। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को पानीपत की धरा से राष्ट्रव्यापी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को शुरू करने का काम किया। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मार्गदर्शन में हरियाणा प्रदेश ने एक साल में ही बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान में कामयाबी हासिल की और लिंगानुपात की स्थिति में सुधार आया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बेटियों के उत्थान के लिए आपकी बेटी हमारी बेटी, ग्रामीण बालिकाओं को पुरस्कार, किशोर शक्ति योजना, सर्वोत्तम माता पुरस्कार व खेलकूद प्रतियोगिताओं जैसी अनेकों योजनाओं को शुरू किया है। सभी को इन योजनाओं का फायदा उठाना चाहिए तभी सरकार के प्रयास सार्थक होंगे। 
महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला परियोजना अधिकारी गुरविंद्र कौर मल्ली ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के ब्लाकस्तरीय कार्यक्रमों की श्रृंखला के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि महिलाओं को कन्या भ्रूण हत्या जैसी कुरीतियों के प्रति जागरुक करने का काम किया जा रहा है। सरकार की योजना है कि जो भी व्यक्ति इस जघन्य अपराध के बारे में सूचना देगा, तो उसको एक लाख रुपए की ईनाम राशि व नाम को गोपनीय रखा जाएगा। सभी को सरकार का सहयोग करना चाहिए। इस कार्यक्रम में एसएमओ रविंद्र कुमार और सीडीपीओ सुखवंत कौर तथा बीईओ रामदिया घाघट ने भी अपने विचार व्यक्त किए। 
कार्यक्रम में ड्रामा पार्टी कुरुक्षेत्र व भजन पार्टी शाहाबाद के कलाकारों ने सामाजिक कुरीतियों के प्रति लोगों को जागरुक करने और राज्य सरकार की योजनाओं पर आधारित लोकगीत व भजनों की प्रस्तुति दी। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन कलाकार रमेश शर्मा ने किया। इस मौके पर एसएमओ रविंद्र कुमार, बीईओ रामदिया घाघट, सीडीपीओ सुखवंत कौर, सरपंच नरेश कुमार, कृष्ण कुमार, संदीप कुमार, देवेंद्र शर्मा, सर्वजीत सिंह, बादसिंह, अमित कुमार, राजबीर सिंह, अमरजीत सिंह, अमरीक सिंह, शरणजीत सिंह, विक्रमजीत सिंह, केसर सिंह मंजीत कौर, सुप्रभा शर्मा, किरणा देवी, धर्मबीर, राजेश कुमार, टोनी आदि उपस्थित थे।

प्रवेश कुमारी बनी ब्लाक समिति की चेयरमैन
शाहाबाद 21 मार्च - एसडीएम हवा सिंह की देख-रेख में स्थानीय बीडीपीओ कार्यालय में सोमवार को ब्लाक समिति के चेयरमैन व वाईस चेयरमैन पद के लिए चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुई। इस चुनाव में प्रवेश कुमारी ब्लाक समिति की चेयरमैन बनी और बलविंद्र सिंह को वाईस चेयरमैन चुना गया। 
एसडीएम हवा सिंह ने बताया कि ब्लाक समिति के चेयमरैन व वाईस चेयरमैन पद के लिए वोटिंग हुई। इस चुनाव प्रक्रिया में चेयरमैन पद के प्रत्याशी वार्ड 11 से प्रवेश कुमारी तंगौर को कुल 18 वोट मिले और वार्ड एक से देवेंद्र कौर को 5 वोट मिले। इस प्रकार प्रवेश कुमारी को 13 वोटों से जीत हासिल हुई, जबकि वाईस चेयरमैन पद पर वार्ड 18 से बलविंद्र सिंह उर्फ रिंकु को निविर्रोध रूप से चुन लिया गया।

No comments:

Post a Comment