Pages

Tuesday 15 March 2016

प्रदेश के विकास की सबसे पहली इकाई है ग्राम पंचायत: बेदी

फोटो समाचार
प्रदेश के विकास की सबसे पहली इकाई है ग्राम पंचायत: बेदी
राज्यमंत्री कृष्ण बेदी ने किया सामुदायिक केंद्र का उद्घाटन, गांव चढ़ुनी जाटान के विकास के लिए दी 57 लाख की राशि, गांव की सभी मागों को पूरा करना प्रथम लक्ष्य

शाहबाद मारकंडा, 27 फरवरी -  प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में विकास की सबसे पहली इकाई ग्राम पंचायत है। इसलिए राज्य सरकार ने सबका साथ सबका विकास की नीति के तहत हरियाणा प्रदेश के सभी गांवों का चंहुमुंखी विकास करने के लक्ष्य निर्धारित किया है। इस लक्ष्य को जहन में रखते हुए गांव चढुनी जाटान के विकास के लिए 57 लाख रुपए का बजट खर्च किया जाएगा। इस गांव के सभी मांगों को पूरा किया जाएगा।
        राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी शनिवार को गांव चढुनी जाटान में करीब 6 लाख रुपए की लागत से तैयार हुए सामुदायिक केंद्र का उद्घाटन करने के उपरांत सभा को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले गांव के सरपंच बलकार सिंह ने शाल भेंटकर राज्यमंत्री का सम्मान किया। इस दौरान राज्यमंत्री ने सरपंच बलकार सिंह द्वारा रखी गई मांगों जिनमें गांव पांच बैड का पीएचसी, चढुनी जाटान से अहमदपुर तक सडक़, अनाजमंडी की चार दिवारी, गांव की दो धर्मशालों की रिपेयर, दो एकड़ में योगशाला, श्मशान घाट व गांव की फिरनी की रिपेयर, पशु अस्पताल, युवाओं के लिए बालीवाल व फुटबाल की किट आदि , शामिल है, के लिए 50 लाख रुपए की अनुदान राशि देने के साथ सर्वसम्मति के साथ सात मैबर के चुनने के लिए राज्य सरकार की तरफ से 50 हजार रुपए प्रति मैंबर और उनकी तरफ से भी 50 हजार प्रति मैंबर यानि कुल 7 लाख रुपए अनुदान राशि देने की घोषणा करते हुए राज्यमंत्री ने कहा कि विकास कार्यो के लिए जरूरत पडऩे पर और अधिक राशि मुहैया करवाई जाएगी। इसके अलावा राज्यमंत्री पुलिस अधिकारी को गांव से अवैध खुरदों को हटवाने के आदेश दिए।
राज्यमंत्री ने कहा कि गांव में विकास का कारवां चलता रहेगा और इसके लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। राज्य सरकार ने हरियाणा के इतिहास में पंचायती राज संस्थाओं के लिए शैक्षणिक योग्यता अनिवार्य कर लिया है। सरकार के इस निर्णय से हरियाणा प्रदेश के प्रत्येक गांव में बेदाग छवि और पढ़े लिखे सरपंच चुने गए है। इससे अब गांव का विकास पारदर्शी तरीके से संभव हो पाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार के समाज के सबसे अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजना का लाभ देना चाहती है। इस उदेश्य को जहन में रखकर प्रदेश से भ्रष्टाचार खत्म करने और सभी योजनाओं का आन लाइन फायदा देने का निर्णय लिया है। इस कार्यक्रम में गांव के सरंपच बलकार सिंह,भाजपा के महामंत्री रविंद्र सागंवान, विक्रम अटवान, दल सिंह राणा, अरुण कंसल, अमरजीत, दर्शन राणा, मुलखराज, सहदेव मलान, देसराज कश्यप, केहर सिंह आदि ने भी अपने विचार रखे। इस मौके पर रविंद्र सिंह, सचिन कुश, राजेश कुमार, कर्ण सिंह, कैप्टन अजमेर सिंह, सुरजभान फौजी, ज्ञान सिंह, शिवराम, कुलवंत सिंह. पंचायत समिति सदस्य बलविंद्र सिंह, पालाराम, रामचंद्र शर्मा, सुखवीर, सतविंद्र, रामकुमार, करनैल सिंह, संदीप, सुल्तान सिंह, तेजभान, हरिंद्पाल सिंह, बसंत राणा, राजबीर दाउमाजरा, रामकुमार यारा, नरेश कुमार सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।


फोटो समाचार
राज्यमंत्री ने किया स्कूल की लाइब्रेरी का उद्घाटन

शाहबाद मारकंडा, 27 फरवरी -  प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि राज्य सरकार विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा व संस्कार देने का प्रयास कर रही है। सरकार राजकीय स्कूलों में सभी प्रकार की सुविधाएं देने की योजना पर काम कर रही है।
        राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी शनिवार को गांव चढ़ुनीजाटान के राजकीय स्कूल में 5 लाख 50 हजार की लागत से तैयार लाइब्रेरी, प्रार्थना सभा ग्राउंड व स्टेज का उद्घाटन करने के उपरांत बच्चों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले राज्यमंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत रुप से शुभारंभ किया। उन्होंंने कहा कि स्कूल में बच्चों को अच्छी शिक्षा व संस्कार देना शिक्षक का प्रमुख लक्ष्य होना चाहिए। जब तक प्रदेश की युवा पीढ़ी संस्कारवान नहीं होते तब तक प्रदेश का विकास संभव नहीं हो सकता है। इसलिए सभी मिलकर युवा पीढ़ी को संस्कारवान व शिक्षित बनाए। इस कार्यक्रम में जिला शिक्षा अधिकारी सुमन आर्य ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि स्कूलों में बच्चों की शिक्षा पर पूरा ध्यान दिया जाएगा। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन रमेश शर्मा ने किया। इस मौके पर भाजपा के महामंत्री रविंद्र सागंवान, बीईओ रामदिया गागट, स्कूल की प्रिंसीपल बलजीत कौर, बीडीपीओ संदीप भारद्वाज, एसडीओ ज्ञान चंद सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

फोटो समाचार
विधायक डा.पवन सैणी ने किया रक्तदान शिविर का उद्घाटन

कुरुक्षेत्र, 27 फरवरी। लाडवा विधायक डा. पवन सैणी ने कहा कि रक्तदान करने से किसी अनजान के जीवन को बचाया जा सकता है। इसलिए इस कार्य के लिए सभी को तत्पर रहना चाहिए। विधायक डा. पवन सैणी शनिवार को सिविल अस्पताल में युवा ब्लड डोनेशन सोसायटी द्वारा शहीद चंद्रशेखर आजाद  एवं देश सेवा में शहीद हुए जवानों की याद में आयोजित रक्तदान शिविर का उद्घाटन करने के उपरांत बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि समाज में सभी संस्थाओं को युवा ब्लड डोनेशन सोसायटी जैसी संस्थाओं से प्रेरणा लेकर रक्तदान जैसे समाज सेवी कार्यो के लिए आगे आना चाहिए।

No comments:

Post a Comment