Pages

Tuesday 1 March 2016

हॉकी, जूडो, साईकलिंग, वालीबॉल के लिए खिलाडिय़ों का किया चयन : रंधावा

फोटो समाचार
हॉकी, जूडो, साईकलिंग, वालीबॉल के लिए खिलाडिय़ों का किया चयन : रंधावा
चार खेलों की दो स्कीमों के लिए 300 खिलाडिय़ों ने करवाया था पंजीकरण, 83 खिलाडिय़ों के चयन के लिए विभाग को की सिफारिश

कुरुक्षेत्र 19 फरवरी - भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) की कुरुक्षेत्र शाखा के लिए हॉकी, जूडो, साईकलिंग व वालीबॉल की आवासीय व गैर आवासीय योजना के तहत 83 खिलाडिय़ों को योग्य पाया गया है। इन खिलाडिय़ों की सूची फाईनल करने के लिए साई मुख्यालय को भेज दी गई है। अहम पहलू यह है कि इन चारों खेलों की दोनो योजनाओं के लिए प्रदेश के विभिन्न जिलों से 300 खिलाडिय़ों ने अपना पंजीकरण करवाया था। इन तमाम पहलुओं की जानकारी भारतीय खेल प्राधिकरण के सहायक निदेशक बीएस रंधावा ने दी है। 
सहायक निदेशक बीएस रंधावा ने
बातचीत करते हुए बताया कि भारतीय खेल प्राधिकरण के क्षेत्रीय निदेशक के दिशा-निर्देशानुसार 17 से 19 फरवरी तक साई सेंटर में हॉकी, जूडो, साईकलिंग, वालीबॉल खेलों के लिए ट्रायल प्रक्रिया हुई। पहले दिन सभी खिलाडिय़ों का पंजीकरण किया गया। प्रदेश के विभिन्न जिलों से करीब 300 खिलाडिय़ों ने अपना पंजीकरण करवाया। दूसरे दिन सभी खिलाडिय़ों का योग्यता टेस्ट लिया गया और शुक्रवार को देर सायं तक स्थानीय साई अधिकारियों द्वारा योग्य खिलाडिय़ों का साक्षात्कार लिया और प्रमाण पत्रों को जांचने का काम किया गया। 
उन्होंने बताया कि वालीबॉल खेल के लिए भारतीय वालीबॉल टीम के पूर्व कप्तान अर्जुन आवार्डी अमीर सिंह, साईकलिंग के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी एसएस मान, हॉकी की अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी जसमीत कौर, जूडो की प्रशिक्षक किरण को विषय विशेषज्ञ के रूप में आमंत्रित किया गया था। इसके अलावा एनआरसी सोनीपत से स्कीम इंचार्ज शमशेर सिंह को विशेष रूप से पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि हॉकी खेल की आवासीय योजना के लिए 22, गैर आवासीय के लिए 13, जूडो की आवासीय योजना के लिए 15, गैर आवासीय के लिए तीन, साईकलिंग के लिए 20 व वालीबॉल के लिए 10 खिलाडिय़ों का चयन किया गया है। इस सूची को सोनीपत मुख्यालय भेजा जाएगा। मुख्यालय से अनुमति मिलते ही अंतिम सूची को सार्वजनिक किया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि चयन प्रक्रिया में चुने गए खिलाडिय़ों को मुफ्त भोजन, आवास, चिकित्सा, बीमा, खेल सामग्री, खेल किट व खेल प्रशिक्षण की उच्चतम सुविधाएं सम्बंधित खेल योजनाओं के अंतर्गत प्रदान की जाएंगी। इस मौके पर वरिष्ठ प्रशिक्षक बलवंत कौर, गुरविंद्र सिंह, सतपाल सिंह, रामकुमार चोपड़ा, कुलदीप सिंह वडै़च, सुखचैन सिंह, अमित कुमार गुज्जर, शिव कुमार सैनी सहित अन्य प्रशिक्षक व अधिकारी मौजूद थे।


20 फरवरी को सुबह 7 बजे से सायं 7 बजे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर रहेेगा प्रतिबंध

कुरुक्षेत्र 19 फरवरी - जिलाधीश आईएएस अधिकारी प्रभजोत सिंह ने कहा कि हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा लेवल-3 का आयोजन 20 फरवरी 2016 को कुरुक्षेत्र के विभिन्न 23 परीक्षा केंद्रों में किया जा रहा है। इस दिन वाहनों का आवागमन आम दिनों से ज्यादा रहेगा। इसलिए परीक्षार्थियों के हित को जहन में रखते हुए 20 फरवरी को सुबह 7 बजे से सायं 7 बजे तक शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। 
जिलाधीश प्रभजोत सिंह ने दंड प्रक्रिया नियमावली 1973 की धारा-144 द्वारा पारित प्रदत शक्तियों के तहत आदेश पारित किए गए हैं कि 20 फरवरी को एचटैट की परीक्षा के दौरान शहर में यातायात जाम होने की स्थिति न बने। इस संभावना को देखते हुए पुलिस अधीक्षक ने अनुरोध किया कि 20 फरवरी को सुबह 7 बजे से सायं 7 बजे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया जाए ताकि इस दौरान यातायात व्यवस्था बाधित न हो। इस अनुरोध पर धारा-144 के तहत 20 फरवरी को सुबह 7 बजे से सायं 7 बजे तक शहर में भारी वाहनों के आवागमन पर प्रतिबंध रहेगा। इन आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा-188 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

बॉक्स
सीटैट की 21 फरवरी की परीक्षा को लेकर भी लगाई शहर में धारा-144

जिलाधीश आईएएस अधिकारी प्रभजोत सिंह ने कहा कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली द्वारा 21 फरवरी को कुरुक्षेत्र के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर सीटैट परीक्षा 2016 का आयोजन किया जा रहा है। इस परीक्षा के कारण शहर में वाहनों का आवागमन अन्य दिनों की अपेक्षा अधिक रहेगा, जिससे यातायात जाम की स्थिति उत्पन्न होने की स्थिति बनी रहेगी। इस बाबत पुलिस अधीक्षक ने भी अनुरोध किया है। इन तमाम पहलुओं को जहन में रखते हुए 21 फरवरी को ही सुबह 7 बजे से सायं 7 बजे तक भारी वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। इसके लिए धारा-144 के आदेश जारी किए गए हैं। इन आदेशों की अवहेलना करने पर आईपीसी की धारा-188 के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

फोटो समाचार
कुरुक्षेत्र की आरसेटी ने राष्ट्रीय स्तर पर बनाई आदर्श पहचान : जनार्दन
आरसेटी के राष्ट्रीय निदेशक केएन जनार्दन ने किया स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान का दौरा, बेरोजगार युवाओं के लिए वरदान साबित हो रही है आरसेटी

कुरुक्षेत्र 19 फरवरी - राष्ट्रीय निदेशक आरसेटी केएन जनार्दन ने कहा कि कुरुक्षेत्र की आरसेटी देश की 583 आरसेटी में से सबसे आदर्श आरसेटी है। इस प्रशिक्षण संस्थान में बेरोजगारों को तकनीकी ज्ञान के साथ व्यवसायिक कौशलता के ज्ञान पर पूरा ध्यान दिया जा रहा है।
वे पिपली रोड संदीप च_ा काम्पलेक्स में कुरुक्षेत्र आरसेटी प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षणार्थियों को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले आरसेटी कुरुक्षेत्र के निदेशक डीसी मंछाल ने मुख्य अतिथि केएन जनार्दन का स्वागत किया और पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया। उन्होंने आरसेटी के द्वारा बेरोजगारों में स्वयं रोजगार स्थापित करने के आरसेटी कुरुक्षेत्र द्वारा प्रदान किए जा रहे गुणवत्तापूर्वक प्रशिक्षणों की जमकर प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि बेरोजगारों को प्रशिक्षण देने के पीछे सरकार का लक्ष्य है कि बेरोजगारों को अपने पैरों पर खड़ा करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाए। राष्ट्रीय संस्थान से लेकर स्थानीय संस्थान इस कार्य को बेहतरीन तरीके से कर रहे हैं। 
पीएनबी बीसीआर डीटी प्रेज़ीडेंट एचएस सहल ने कहा कि पीएनबी आरसेटी बेरोजगारों को स्व-रोजगार बनाने के लिए ऋण मुहैया करवा रहा है। ऑल इंडिया रेडियो पर लाईव प्रसार में भी बेरोजगार से स्वरोजगार सम्बंधी चर्चा निरंतर की जा रही है। निदेशक डीसी मछाल ने कहा कि मुद्रा स्कीम के तहत 50 हजार रुपए तक की ऋण सुविधा दी जाती है। उन्होंने डेयरी और वर्मी कम्पोस्ट प्रशिक्षण शिविर के बारे में विस्तृत जानकारी दी और कहा कि लोग सभी प्रशिक्षणों का फायदा उठाकर अपना स्वरोजगार स्थापित कर सकेंगे। इस कार्यक्रम में मंडल प्रमुख पीएस चौहान ने मेहमानों का स्वागत किया और जिला अग्रणी प्रबंधक पीके वालिया ने आगुंतकों का आभार व्यक्त किया।   

एचटेट की परीक्षा स्थगित

कुरुक्षेत्र 19 फरवरी -  हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी की तरफ से 20 फरवरी को होने वाली हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा 2014-15 लेवल थ्री को स्थगित कर दिया गया हैं। यह जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी सुमन आर्य ने जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि बोर्ड द्वारा 20 फरवरी 2016 को होने वाली एचटेट लेवल थ्री की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया हैं।

No comments:

Post a Comment