Pages

Tuesday 1 March 2016

विकास कार्यों के लिए उपमंडल वासियों के सहयोग जरूरी : नरेंद्र पाल, यमुनानगर और भिवानी में स्थापित किए जा रहे हैं गौ अभ्यारण्य : सैनी

फोटो समाचार
विकास कार्यों के लिए उपमंडल वासियों के सहयोग जरूरी : नरेंद्र पाल
एसडीएम नरेंद्रपाल सिंह ने संभाला कार्यभार, एसडीएम ने सुनीं लोगों की समस्याएं

पिहोवा 18 फरवरी - उपमंडल पिहोवा के नव-नियुक्त एसडीएम नरेंद्र पाल मलिक ने कहा कि उपमंडल में चल रहे विकास कार्र्यों और विभिन्न परियोजनाओं को अमलीजामा पहनाने के लिए अधिकारी तत्पर रहें। प्रशासन को इन तमाम योजनाओं में उपमंडल वासियों का सहयोग बहुत जरूरी है। 
एसडीएम नरेंद्रपाल मलिक ने अपना कार्यभार संभालने के बाद वीरवार को लोगों की समस्याओं को सुना और कहा कि लोगों को राज्य सरकार की योजनाओं का फायदा मिलना चाहिए। राज्य सरकार का लक्ष्य है कि प्रत्येक योजना का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति को मिलना चाहिए। सरकार की योजनाएं तभी सफल मानी जाती हैं, जब सही व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंच सके। राज्य सरकार ने हर वर्ग के लिए जन कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने का काम किया है। इतना ही नहीं, सरकार ने भ्रष्टाचार जीरो टोलरेंस पोलिसी पर विशेष ध्यान देने के साथ-साथ तहसील कार्यालयों में ई-रजिस्ट्रेशन आदि की सुविधाएं उपलब्ध करवाई हैं। 
उन्होंने कहा कि उपमंडल के सभी अधिकारी राज्य सरकार के आदेशों के अनुसार कार्यालयों में बैठकर ईमानदारी और निष्ठा के साथ लोगों की समस्याओं को ध्यान से सुनने और उनका समाधान करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी, कर्मचारी समय पर कार्यालयों में पहुंचना और समय पर कार्यालय को छोडऩा भी सुनिश्चित करेंगे। इसके अलावा गांव और शहरों में चल रहे विकास कार्यों में सम्बंधित विभाग के अधिकारी निर्माण कार्यों की सामग्री की गुणवत्ता पर पूरा ध्यान देंगे। निर्माण कार्यों में प्रयोग की गई सामग्री की गुणवत्ता में किसी प्रकार का कोई समझौता नहीं किया जाएगा। इतना ही नहीं, सभी अधिकारी निर्माण कार्याे को निर्धारित समयावधि में पूरा करना सुनिश्चित करेंगे। 


कानूनी साक्षरता शिविर 21 फरवरी को गांव संधौला में

पिहोवा 18 फरवरी - उपमंडल विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से 21 फरवरी को सुबह 10 बजे गांव संधौला में कानूनी साक्षरता शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर के लिए पैनल के अधिवक्ता अशोक भारद्वाज की डयूटी लगाई है। यह जानकारी उपमंडल विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं न्यायाधीश विवेक यादव ने दी।

फोटो समाचार
यमुनानगर और भिवानी में स्थापित किए जा रहे हैं गौ अभ्यारण्य : सैनी
लाडवा विधायक डा. पवन सैनी ने किया संकर नस्ल की गाय एवं भैंसों के बच्चों की प्रदर्शनी का उदघाटन, प्रदर्शनी में 500 पशुपालकों ने लिया भाग

कुरुक्षेत्र 18 फरवरी - लाडवा विधायक डा. पवन सैनी ने कहा कि राज्य सरकार ने यमुनानगर तथा भिवानी में गौ अभ्यारण्य स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। राज्य सरकार पशुधन विकास के लिए चिंतित है और इसके लिए सरकार ने अनेकों योजनाओं को लागू करने का काम किया है। 
विधायक डा. पवन सैनी वीरवार को जेके ट्रस्ट ग्राम विकास योजना द्वारा गांव सैनीमाजरा में पशु प्रजनन कार्यक्रम के तहत कृत्रिम गर्भाधारण से उत्पन्न संकर नस्ल के गाय व भैंस के बच्चों की प्रदर्शनी का उदघाटन करने के उपरांत बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने सत्ता संभालते ही सबसे पहले देसी नस्ल की गाय को सुधारने और प्रत्येक व्यक्ति को गाय पालने के प्रति प्रेरित किया। सरकार ने गौ सरंक्षण व गौ संवर्धन विधेयक 2015 और राष्ट्रीय गौकुल मिशन स्थापित करने का काम किया। इतना ही नहीं, प्रतिदिन प्रति व्यक्ति 805 ग्राम दूध उपलब्धता के साथ हरियाणा देश में दूसरे स्थान पर पहुंचा। सरकार ने राष्ट्रीय गौ भैंस प्रजनन व डेयरी विकास प्रजनन के तहत 24 करोड़ का बजट भी स्वीकृत किया है। 
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शीघ्र ही हरियाणा गौ सेवा आयोग को 9 करोड़ 20 लाख रुपए की उपलब्धता करवाएगी, राष्ट्रीय डेयरी परियोजना के अंतर्गत 2208 लाख रुपए की तीन योजनाएं और हिसार में डेयरियों को शहर से बाहर करने के लिए चार ब्लाकों में 25-25 एकड़ भूमि उपलब्ध करवाएगी। कार्यक्रम के वशिष्ट अतिथि पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डा. धर्मेंद्र कुमार ने कहा कि इस प्रदर्शनी में 96 पशुपालकों ने अपने संकर बच्चों के साथ भाग लिया। इसके अलावा 500 पशुपालकों ने भी शिरकत की है। जेके ट्रस्ट राज्य में एक हजार पशु नस्ल सुधार केंद्रों के माध्यम से कृत्रिम गर्भाधारण द्वारा पशु नस्ल सुधार का कार्य कर रहा है। ट्रस्ट के केंद्र प्रभारी गोपाल घर-घर जाकर लोगों को इसके प्रति जागरुक कर रहे हैं। गांव के सरपंच कृष्ण सैनी ने इस प्रदर्शनी के लिए महत्वपूर्ण योगदान दिया है। 
उन्होंने बताया कि इस प्रदर्शनी में प्रथम आने वाले प्रथम श्रेणी को 500, द्वितीय को 300 रुपए और तृतीय को 200 रुपए का पुरस्कार दिया गया हैं। इस कार्यक्रम में डा. आरएस यादव ने मेहमानों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर डा. राजन चौधरी, डा. उपेन्द्र कंसल, डा. अनिल सैनी, डा. सुंदीप गुलिया, जेके ट्रस्ट के उपराज्य परियोजना प्रंबधक डा. रविशंकर यादव, भगवती प्रसाद, गांव के सरपंच कृष्ण सैनी सहित अन्य गणमान्य लोग व पशुपालक मौजूद थे।

एचटैट परीक्षा के लिए प्रशासन ने स्थापित किए कंट्रोल रूम

कुरुक्षेत्र 18 फरवरी - प्रशासन ने हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा 2014-15 के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया है। इस कंट्रोल रूम के लिए तीन कर्मचारियों की डयूटी लगाई है। अतिरिक्त उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने आज यहां जारी आदेशों में कहा है कि हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा 2014-15 लेवल-3 का आयोजन 20 फरवरी को किया जाएगा। इसके लिए प्रशासन ने 23 परीक्षा केंद्र स्थापित किए हैं। इस परीक्षा में विद्यार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखकर उपायुक्त कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया है। इस कंट्रोल रूम में टेलीफोन नम्बर 01744-220270, 220273, 227777 व 220271 स्थापित किए हैं। इस कंट्रोल रूम में सहायक देसराज, लिपिक सौरभ चावला व कम्पयूटर आप्रेटर हरीश कुमार की डयूटी लगाई है। 

No comments:

Post a Comment