Pages

Tuesday 15 March 2016

राष्ट्रीय स्तर पर साई के साईकलिंग खिलाडिय़ों ने जीते 7 मैडल

फोटो समाचार
राष्ट्रीय स्तर पर साई के साईकलिंग खिलाडिय़ों ने जीते 7 मैडल
कुरुक्षेत्र 11 मार्च - भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) के साईकलिंग खिलाडिय़ों ने केरला में रोड़ नेश्रल साईकलिंग चैम्पियनशीप में 4 सिल्वर और 3 कांस्य पदक जीतकर कुरुक्षेत्र साई का नाम रोशन किया हैं। इस उपलब्धि पर साई के सहायक निदेशक बीएस रंधावा ने साईकलिंग कोच कुलदीप सिंह वडैच व तमामा खिलाडिय़ों को बधाई दी हैं। 
सहायक उपनिदेशक बीएस रंधावा ने शुक्रवार को बातचीत करते हुए बताया कि साई के साईकलिंग खिलाड़ी पिछले कई सालों से राष्ट्रीय ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में मैडल हासिल कर रहे हैं। इन खिलाडिय़ों ने एक बार फिर केरला में आयोजित रोड़ नेश्रल साईकलिंग में कुल 7 पदक हासिल कर एक नया इतिहास बनाने का काम किया हैं। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों को भविष्य में निरंतर मेहनत और लग्र से अभ्यास करना चाहिए ताकि साई का नाम हमेशा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चमकता रहे। साईकलिंग कोच कुलदीप सिंह वडैच ने बताया कि केरला में 24 से 27 फरवरी 2016 को रोड़ नेश्रल चैम्पियनशीप का आयोजन गया। इस प्रतियोगिता में अनिल मंगलाव ने 40 किलोमीटर टीम टाईम ट्रायल में सिल्वर पदक, सौरव ने 30 किलोमीटर टीम ट्रायल में कांस्य पदक व 40 किलोमीटर में सिल्वर पदक हासिल किया। उन्होंने बताया कि विपिन ने 40 किलोमीटर टीम ट्रायल में सिल्वर और 30 किलोमीटर में भी सिल्वर पदक हासिल किया हैं। 
उन्होंने बताया कि नितिन ने 10 किलोमीटर टीम ट्रायल में कांस्य पदक और प्रवीण ने 20 किलोमीटर टीम ट्रायल में कांस्य पदक हासिल किया हैं। इस उपलब्धि पर साई के सेवानिवृत कोच टेक सिंह, बलवंत कौर, गुरविन्द्र सिंह, सतपाल सिंह, सुखचैन सिंह, अमित गुर्जर आदि ने बधाई दी हैं।

ब्लाक स्तरीय बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सम्मेलन 16 मार्च से
कुरुक्षेत्र 11 मार्च - महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से बलाक स्तर पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सम्मेलनों का आयोजन 16 मार्च से 22 मार्च तक किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी गुरविन्द्र कौर मल्ली ने आज यहां जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में कहा है कि उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन के आदेशों की अनुपालना करते हुए ब्लाक स्तरीय बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ विषय पर सरपंचों व पंचों का सम्मेलन किया जाएगा। इस सम्मेलन का शैडूयल तैयार कर लिया गया हैं। उन्होंने बताया कि 16 मार्च को सुबह 10 बजे लाडवा व बाबैन ब्लाक का सम्मेलन बीडीपीओ कार्यालय लाडवा में आयोजित किया जाएगा। 17 मार्च को सुबह 10 बजे पंचायत भवन में थानेसर ब्लाक का कार्यक्रम आयोजित होगा। इसके अलावा 18 मार्च को सुबह 10 बजे पिहोवा व इस्माईलाबाद ब्लाक का सम्मेलन बीडीपीओ पिहोवा तथा शाहबाद ब्लाक का सम्मेलन 22 मार्च को सुबह 10 बजे बीडीपीओ कार्यालय शाहबाद में आयोजित किया जाएगा।

जिले में अब जाति, रिहायशी व आय प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे स्कूलों में : रजिनिकांतन
प्र्रमाण पत्र बनाने की जिम्मेवारी कॉमन सर्विस सेंटर के संचालक को दी, प्रमाण पत्र के लिए केवल 50 रुपए देने होंगे
कुरुक्षेत्र 11 मार्च - उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि विद्यार्थियों की सुविधा के लिए जाति, रिहायशी व आय प्रमाण पत्र अब कॉमन सर्विस सेंटर संचालक के सहयोग से स्कूलों में ही बनाए जाएंगे। इसके लिए विद्यार्थियों को फीस के रूप में केवल 50 रुपए ही देने होंगे। प्रशासन की इस पहल से अब विद्यार्थियों को इन प्रमाण पत्रों को बनवाने के लिए किसी पटवारी व तहसीलदार के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। 
उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र व रिहायशी प्रमाण पत्र बनाने के लिए काफी दिक्कत होती थी। विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कई दिनों तक पटवारी व तहसीलदार के चक्कर काटने पड़ते थे, परंतु अब जिला प्रशासन की पहल पर ये सभी प्रमाण पत्र स्कूलों में ही बनाए जाएंगे। इसके लिए गांव स्तर पर स्थापित कॉमन सर्विस सेंटर में नियुक्त वीएलई को निर्देश दिए गए हैं कि वे अपने आस-पास के स्कूलों में जाकर प्रमाण पत्र बनवाने के लिए विद्यार्थियों के फार्म भरवाएं तथा इन फार्मों का अपने स्तर पर ही सत्यापन करवाएं। जब प्रमाण पत्र बनकर तैयार हो जाएं, तो उनका वितरण भी सम्बंधित स्कूल में स्वयं जाकर करें। इस कार्य के लिए वीएलई को 20 रुपए फाईल तैयार करने तथा 30 रुपए प्रति प्रमाण पत्र की दर से निर्धारित फीस दी जानी है। 
उन्होंने बताया कि जो भी विद्यार्थी प्रमाण पत्र बनवाने के इच्छुक हैं, वे स्वयं भी जाकर नजदीक के कॉमन सर्विस सेंटर में सम्पर्क कर सकते हैं। जिले के कॉमन सर्विस सेंटर की सूची कुरुक्षेत्र की वेबसाइट कुरुक्षेत्र.जीओवी.इन पर देखी जा सकती है व इसकी अतिरिक्त जानकारी के लिए कार्यालय समय में दूरभाष नम्बर 01744-222696 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है। 

फोटो समाचार
संस्कृति को बचाने के लिए हरियाणा सरकार की अनूठी पहल 
हरियाणा की संस्कृति का अंतराषर््ट्रीय स्तर पर होगा व्याख्यान : भारद्वाज
कुरुक्षेत्र 11 मार्च - खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी शाहाबाद संदीप भारद्वाज ने कहा कि हरियाणा की संस्कृति को बचाने के लिए हरियाणा सरकार ने अनूठी पहल की है। संस्कृति को बचाए रखने के लिए हरियाणा का गौरव पूरे देश ही नहीं, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना दबदबा बनाएगा। 
वे शुक्रवार को शाहाबाद खंड के गांव खरींडवा के ग्राम सचिवालय में सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा द्वारा आयोजित खंड स्तरीय कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में पिछले दिनों हरियाणा की संस्कृति को जीवित रखने के लिए दो देशों वियतनाम व मालद्वीप के साथ समझौता हुआ। इस समझौते में इन देशों के लोग हरियाणा की संस्कृति से जुड़ेंगे और हरियाणा के संस्कृति प्रेमी अपने प्रदेश की संस्कृति को इन देशों में उजागर करेंगे। हरियाणा में सूचना, जन सम्पर्क विभाग द्वारा भी हरियाणवी संस्कृति को आम आदमी तक पहुंचाने के लिए काफी प्रयास किए जा रहे हैं। संस्कृति को बढ़ाने के लिए प्रदेश के आम लोगों की भाषा में उनसे संवाद करके विभाग के कलाकारों द्वारा जहां सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों को बताया जा रहा है, वहीं हरियाणा के रहन-सहन व खान-पान तथा कला का भी बखूबी से व्याख्यान किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि आम आदमी को जल बचाव, स्वच्छता, बेटी बचाओ, बिजली बचाओ पर भी विशेष ध्यान देना चाहिए। हमारे प्रदेश में जल की निरंतर कमी होती जा रही है। लोगों को चाहिए कि वे जरुरत के अनुसार ही जल का प्रयोग करें। यदि हम इसका अंधाधुंध दोहन करते रहे, तो हमारा भविष्य काफी अंधकारमय हो जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता आज एक व्यक्ति की नहीं, बल्कि हर प्राणी मात्र की जरुरत है। हमे अपने आस-पास को स्वच्छ रखना चाहिए। ग्रामीणों को चाहिए कि वे अपने घर में शौचालय बनवाएं और उन शौचालयों का प्रयोग भी करें। सरकार द्वारा शौचालय बनाने के लिए 12 हजार रुपए का अनुदान दिया जा रहा है। इसके लिए अपने सरपंच से आवेदन करना होता है। कोई भी व्यक्ति जिसके घर शौचालय नहीं है, वह सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकता है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का नारा देश व्यापी नारा है। इस नारे को साकार करने के लिए हर व्यक्ति को आगे रहना होगा। लडक़ा और लडक़ी के भेदभाव को खत्म करना होगा। 
बीडीपीओ ने उपस्थित ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा की सरकार प्रदेश के हर व्यक्ति को विकास से जोडऩा चाहती है। इसके लिए हरियाणा सरकार ने ग्राम सभा करने का निर्णय लिया है। इन ग्राम सभाओं में हर व्यक्ति अपनी बात रख सकता है। गरीब से गरीब व्यक्ति इन ग्राम सभाओं में भी अपने हक की बात कह सकता है और अधिकारियों और पंचायती राज के प्रतिनिधियों द्वारा उसकी बात को सुना जाएगा। उन्होंने कहा कि गांव के विकास के लिए ग्राम पंचायत से अलग ऐसे व्यक्तियों की कमेटी बनाई जाए, जो सेवा का काम करना चाहते हैं। इस कमेटी में सेवा निवृत अधिकारी व कर्मचारी, सामाजिक व धार्मिक व्यक्तियों को भी शामिल किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा गांव में ग्राम सचिवालय बनाए जा रहे हैं। इन ग्राम सचिवालयों में ग्रामीणों की समस्याओं को सुना जाएगा। खरींडवा गांव में ग्राम सचिवालय बना है। यहां पर बुधवार को पंचायत सचिव पूरा दिन बैठकर लोगों की समस्याएं सुनेगा। 
इस अवसर पर जिला सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग की नाटक मंडली, थानेसर व शाहाबाद की भजन मंडली तथा सूचीबद्ध संजीव एवं उसकी पार्टी के कलाकारों ने सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों व अन्य सामाजिक बुराईयों के प्रति लोगों को जागरुक किया। इस कार्यक्रम में मंच का संचालन कलाकार रमेश शर्मा ने किया। इस मौके पर गांव के सरपंच पवन कुमार, पंचायत समिति सदस्य बलविंद्र सिंह रिंकु, भाजपा नेता देसराज कश्यप, मदन लाल, सतीश कुमार पंच, धर्मपाल, सुक्रम पाल, सतीश ढांडा आदि उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment